यय जवानी है दीवानी, टॉयलटॉयलट-एक प्रमम कथा और ऐऐी 6 फिल्मों ममं ‘होली ट्रैक’ से आयआय हैं कहानी ममं ‘ट्विस्ट’

बॉलीवुड ने हमहमशा ही होली के मौके को खूबखूबूरती से दर्शाया है और इइ पर्व की खूबखूबूरती भी है कि इइममं इतने रंग छुपछुप हुए हैं कि प्यार का रंग भी इइममं निखर कर सामने आता है. ‘रांझणा’ से लेकर ‘बद्रीनाथ की दुल्हनियां’ और ऐऐी कई फिल्ममं हैं, जिनममं होली को प्यार के प्रतीक के रूप ममं दर्शाया जाता रहा है. रणबीर कपूर, दीपिका पादुकोणसोनम कपूर, धनुष और ऐऐे कई कलाकार हैं, जिन्होंने अपने पात्रों को होली के रंग ममं सराबोर होकर निभाया है, मैं ऐऐे ही कुछ किरदारों पर एक नजर यहाँ डालने जा रही हूँ.

ये जवानी है दीवानी

दीपिका पादुकोण और रणबीर कपूर की यह फिल्म आज भी युवाओं की पसंदीदा फिल्म है। इस फिल्म का गाना बलम पिचकारी फिल्म का काफी महत्वपूर्ण ट्रैक है। कहानी में यह किरदार तब आता है, जब दीपिका पादुकोण के किरदार को पहली बार निर्ददशक ने खुल कर जीतजीत हुए दिखाया है. यहाँ से उस किरदार का एक अलग ही रूप सामने आता है। इस फिल्म में अयान मुखर्जी ने होली के गाने को जिस तरह से फिल्माया है, वह जजहन ममं रह जाता है, शायद युवा इइलिए इइ गाने से काफी कनेक्ट कर पातत हैं.

आनंद एल राय की ‘रांझणा’ और ‘अतरंगी रे’

‘रांझणा’ फिल्म में धनुष और सोनम कपूर की प्रमम कहानी, होली के गाने से हीहीही बढ़ती हैर फिर दोनों एक दूदूरे ममं खो जातत हैं, निर्ददशक आनंद एल राय ने इइ फिल्म ममं बनारस की गलियों की शानदार होली को दिखाया है, जिसे बखूबी जिया है, उनके किरदारों ने. हिंदी फिल्मों ममं इइसे खूबखूबूरत चित्रण मुझमुझ तोतो ीीन्स ममं नजर नहीं आयआय हैं. आनंद एल राय ने फिल्म ‘अतरंगी रे’ में भी होली को खूबसूरती से दर्शाया है।

टॉयलेट- एक प्रेम कथा

अक्षय कुमार और भूमि पेडनेकर की इइ फिल्म ममं एक ोशलोशल ममसजज था, ललकिन होली के लिहाज से भी निर्ददशक ने बखूबी होली फफस्टिवल को दिखाया है. फिल्म ममं लठमार होली होती है है, जिमममं नायिका अपना पूरा गुगु्सा नायक यानी अक्षय कुमार पर निकाल देती है। इइ गाने से दोनों के प्यार को और गहरा किया गया है और साथ ही एक पति-पत्नी के बीच के इमोशनल ंबंधंबंध को भी दर्शाया गया है.

गोलियों की रास लीला -राम लीला

संजय लीला भंसाली अपनी फिल्मों ममं लोक ंगीतंगीत और पर्व को लातत ही हैं, गुजरात का गरबा तो कभी कुछ. ऐसे में ‘गोलियों की रास लीला- राम लीला’ में राम और लीला यानी दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह की प्रमम कहानी और एक दूदूरे का आकर्षण भीभी के माध्यम से ही बिल्ड अप किया गया है, जो आगआग चल कर दोनों के सिर चढ़ कर बोलता और दर्शकों को उनके यह अंदाज़ काफी पपंद आयआय थथ. इस होली सीन और गाने के एक अलग ही फैन बेस हैं।

शाह रुख की फिल्मों का खास नाता रहा है होली से

शाह रुख की फिल्म ‘डर’ का सीन याद कीजिए, जिसका गाना अंग से अंग लगाना, आज भी बेहद लोकप्रिय है, फिल्म में सनी देओल और जूही चावला भी हैं, लेकिन इस फिल्म में जो गुस्सा शाह रुख खान की आँखों में अपनी किरण यानी जूही के लिए है, वह कमाल का है, इइ फिल्म ममं भी होली के इइ गाने ने कहानी ममं पूरी तरह से ट्विस्ट ला दिए थथ. इसके बाद, फिल्म ‘मोहब्बतें’ को कैसे भूला जा सकता है, जिसमें अमिताभ बच्चन और शाह रुख एक दूदूरे के सामने होतहोत हैं, होली के दिन, फिर फिल्म के बाकी युवा कपल होली मनातत हुए नजर आतआत हैं.

बद्रीनाथ की दुल्हनियां

‘बद्रीनाथ की दुल्हनियां’ में आलिया भट्ट और वरुण धवन के भी होली को ललकर मजमजदार एक ीीन है और गाना भी है, यह ट्रैक आज भी युवाओं को खूबखूबंद आता है और हर होली ममं इइ फिल्म के गाने ुुनाई ददतत ही हैं.

वाकई, हिंदी फिल्मों ने होली की खूबसूरती को बरक़रार रखा है और मैं तो आने वाले समय के निर्देशकों से उम्मीद करती हूँ कि वह ऐसे ही कुछ किरदार और सीन्स फिल्मों में होली के लिए जोड़ते रहें, इससे होली के पर्व की खूबसूरती का मान ही बढ़ेगा ।

Leave a Comment